काराकोरम दर्रा कहाँ है? | karakoram darra kahan sthit hai

काराकोरम दर्रा कहाँ है?

कराकोरम दर्रा केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में कराकोरम पहाड़ियों के मध्य स्थित है। इस दर्रे से होकर यारकन्द तथा तारिम बेसिन का मार्ग जाता है। यह भारत का सबसे ऊँचा (56 मी.) दर्रा है। यहाँ से चीन को जाने वाली एक सड़क भी बनाई गई है।
karakoram darra kahan sthit hai

कराकोरम पर्वत श्रृंखला

कराकोरम या काराकोरम एक बड़ी पर्वत श्रृंखला है, जो पाकिस्तान, भारत और चीन की सीमाओं पर फैली हुई है, जिसमें अफ़ग़ानिस्तान और ताजिकिस्तान तक फैले उत्तर पश्चिमी छोर हैं। यह गिलगिट- बाल्टिस्तान (पाकिस्तान), लद्दाख (भारत), और दक्षिणी झिंजियांग (चीन) के क्षेत्रों में स्थित है और वखान कॉरिडोर (अफगानिस्तान) तक फैला है। हिंदू कुश से लेकर हिमालयन रेंज तक के परिसर का एक हिस्सा एशिया के ग्रेटर रेंज में से एक है। काराकोरम पृथ्वी पर 8000 मीटर से अधिक ऊँचाई पर स्थित चार सबसे नज़दीकी चोटियों का घर है।
K2 दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी 8,611 मीटर (28,251 फीट) है और उसके बाद पीओके क्षेत्र में गशेरब्रम -1, ब्रॉड पीक और गशेरब्रम | है। सीमा लगभग 500 किमी (311 मील) की लंबाई में है और ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर दुनिया का सबसे भारी हिमाच्छादित हिस्सा है। 76 किलोमीटर (47 मील) में सियाचिन ग्लेशियर और 63 किलोमीटर (39 मील) में बियाफो ग्लेशियर ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर दुनिया के दूसरे और तीसरे सबसे लंबे हिमनदों (ग्लेशियर) में आते हैं। काराकोरम उत्तर पूर्व में तिब्बती पठार के किनारे और उत्तर में पामीर पर्वत से घिरा है। कराकोरम की दक्षिणी सीमा गिलगिट, सिंधु और श्योक नदियों से, पश्चिम से पूर्व की ओर बनती है, जो हिमालय के उत्तर-पश्चिमी छोर से अलग होती है, क्योंकि ये नदियाँ दक्षिण-पश्चिम भाग को पाकिस्तान के मैदानों की ओर परिवर्तित करती हैं।
और नया पुराने